और भी हैं राहें

जिन युवाओं के पास उच्च शैक्षिक योग्यता नहीं है लेकिन तकनीकी और लिखा-पढ़ी जैसे कामों में उनकी विशेष रुचि है, उनके लिए विभिन्न देशों में फैली संरा की शाखाओं में बड़े पैमाने पर जॉब के अवसर हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें संयुक्त राष्ट्र की मान्यता प्राप्त दो या अधिक भाषाओं की जानकारी होनी चाहिए।

सामान्य श्रेणी

सचिव व क्लर्क : संरा सचिवालय में बड़े पैमाने पर अस्थाई रूप से सचिव और क्लर्क पदों के लिए भर्ती की जाती है। इसके लिए प्रति मिनट 50-55 शब्द की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। उन आवेदकों को प्राथमिकता दी जाती है, जो कंप्यूटर वर्ड सॉफ्टवेयर पर काम करने में पारंगत हों और संरा. की दो से अधिक भाषाओं की अच्छी जानकारी रखतेहों।

टेक्स्ट प्रोसेसर :  यह भर्ती संरा की सभी 6 आधिकारिक भाषाओं के लिए होती है। ये प्रोसेसर वर्ड सॉफ्टवेयर पर फाइनल कॉपी बनाने के साथ ही संरा के सभी विभागों के ऑफिशियल डॉक्यूमेंट भी तैयार करते हैं। टाइपिंग स्पीड 55 शब्द प्रति मिनट से अधिक होनी चाहिए।

एकाउंटिंग व सांख्यिकी क्लर्क: उपरोक्त सभी पदों के लिए आवेदक को 10+2 पास होना चाहिए, जबकि एकाउंटिंग और सांख्यिकी क्लर्क के लिए कॉमर्स में प्रथम श्रेणी की स्नातक डिग्री आवश्यक है। सुरक्षा : इस कैटेगरी की नियुक्तियां संरा सालाना अभियान के माध्यम से करता है। इसके लिए आवेदक हाईस्कूल पास हो और उसकी आयु 22 से 32 वर्ष के बीच हो।

ट्रेड व हैंडीक्राफ्ट : इसमें प्रिंटिंग प्रेस ऑपरेटर,प्लंबर, एसी मैकेनिक, कारपेंटर आदि कामों से जुड़े लोगों की नियुक्ति की जाती है। ये भर्तियां ज्यादातर अस्थाई रूप से की जाती हैं। इसके लिए शारीरिक रूप से पूर्णत: स्वस्थ हाईस्कूल पास अभ्यर्थी आवेदन के पात्र हैं। ये नियुक्तियां भी स्थानीय स्तर पर की जाती हैं।
पता : क्लस्टर 6, ऑपरेशनल सर्विस डिवीजन, ऑफिस ऑफ ह्यूूमन रिसोर्स मैनेजमेंट,संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क फैक्स : (212)963 3726

इंटर्नशिप प्रोग्राम : यह प्रोग्राम स्नातक युवाओं को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से जुड़कर महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समसामयिक मुद्दों पर अपनी समझ विकसित करने का अवसर प्रदान करता है। यह दो महीने की अवधि का होता है। इसके लिए संरा किसी तरह का वेतन नहीं देता। इच्छुक छात्र को 6 महीने पहले आवेदन करना होता है।
पता :  कोऑर्डिनेटर, इंटर्नशिप प्रोग्राम, रूम नं.-एस 2500 ई, संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क  फैक्स : (212)963 3134
वेबसाइट : www.un. org

Leave a Comment